नौकरी से छुट्टी ले कर ऐसे की हफ़्ते भर में पंचचूली चोटी की यात्रा

मैं हमेशा बहुत यात्रा करना चाहता था, खासकर पहाड़ों की। हालाँकि, यात्रा के लिए धन की आवश्यकता होती है, और यदि आप उस पैसे के लिए नौकरी शुरू करते हैं, तो यह आपका अधिकांश समय लेता है जो आपको यात्रा के लिए अपनी भूख से असंतुष्ट छोड़ देता है। इसलिए, मैंने फैसला किया कि मैं पहाड़ों या उन जगहों की यात्रा के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता जो मैं वास्तव में जाना चाहता हूं। ठीक वैसा ही जैसा मैंने 2017 के मार्च में किया था जब मैं अपने नगर लखनऊ से काम कर रहा था।

मैं इस समय सुबह की शिफ्ट कर रहा था जब मेरे एक दोस्त शिवेंद्र ने मुझे नैनीताल जाने के लिए परेशान किया। मैं नैनीताल जाने के लिए अनिच्छुक था क्योंकि मैं वहां पहले भी कई बार जा चुका था। मैंने उस स्थान के लिए मना कर दिया, न कि उस यात्रा के लिए जिसने मुझे एक वैकल्पिक गंतव्य खोजने का प्रभारी बना दिया। मैं ज्यादा पत्ते नहीं ले सकता था, इसलिए मुझे इंटरनेट कनेक्शन के साथ एक जगह ढूंढनी थी और फिर भी उत्तरी गर्मी की गर्मी से बचना था। मैं गूगल मैप खंगालता हुआ पंचचूली की धरती पर रुक गया। पंचचूली रेंज की गोद में होने के कारण मुनिस्‍यारी से आपको पंचचूली की सभी पांच चोटियों का बेहतरीन दृश्‍य देखने को मिलता है। डेस्टिनेशन, फाइनल और बाइक सर्विस के साथ हम दोनों इस सफर के लिए पूरी तरह तैयार थे।

शुक्रवार 9 मार्च को हम शाम को 4 बजे अपने घर से निकले क्योंकि मैं सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे तक काम कर रहा था। पहला उतना दिलचस्प नहीं था क्योंकि हमें ज्यादातर उत्तर प्रदेश के भीतर ही ड्राइव करना पड़ता था और ईमानदारी से कहूं तो उत्तर प्रदेश की गर्मियों में ड्राइव करना कोई खुशी की बात नहीं है। हमने इसे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की सीमा पर पीलीभीत टाइगर रिजर्व के पास स्थित पूरनपुर नामक स्थान पर बनाया और ढाबे के भोजन के साथ खुद को आनंदित किया।

अगले दिन की राइड सुबह सवेरे ही शुरू कर दी और हम जल्द ही पीलीभीत टाइगर रिजर्व में प्रवेश कर रहे थे। मेरे पिलर सवार शिवेंद्र को जंगली जानवरों से बहुत डर लगता है जिसके कारण उसने मुझे तस्वीरों के लिए जंगल में सवारी करते समय ज्यादा रुकने नहीं दिया।

हम आज मुनस्यारी तक जाने की योजना बना रहे थे, हालांकि, यह एक लंबा दिन निकला। चंपावत से पिथौरागढ़ के बीच कई बाधाओं ने हमारी यात्रा में देरी की जिसके कारण मुनस्यारी से 70 किमी पहले उत्तराखंड के थल में एक अनिवार्य पड़ाव था। स्थानीय लोगों ने हमें बताया कि आगे का रास्ता तीखे और अंधे मोड़ों से भरा हुआ है और रास्ते में टाइगर देखे जाने की संभावना है।

अंत में, घास के मैदानों, जंगलों, धूल भरे इलाकों से होते हुए हम थल पहुंचे और उस लंबी यात्रा के बाद हम केवल खा और सो सकते थे।

अगली सुबह खूबसूरत थी और हम बिरथी जलप्रपात देखने के लिए उत्साहित थे जो मुनस्यारी से 33 किलोमीटर पहले था। थल से पूरा मार्ग बहुत ही मनोरम था, मोड़, मोड़ और अंधे मोड़ से भरा हुआ था और हम अपने चेहरे पर हवा के झोंके में उस ठंडक को महसूस कर सकते थे

हमने मुनस्यारी पहुँचने में अपना मधुर समय लिया क्योंकि हम रास्ते के नज़ारों से मंत्रमुग्ध थे। शिवेंद्र के लिए यह और भी खास था क्योंकि वह पहली बार बर्फ से ढकी इन विशाल चोटियों को निहार रहे थे। पहुँचने के बाद, हमने अपने आप को शाम के लिए ठहरने के लिए काफी आरामदायक लेकिन सस्ता होटल पाया। दिन की छुट्टी से पहले, हमने शहर में घूमने और जगह के बारे में और जानने का फैसला किया। ज्यादातर इसलिए क्योंकि हम मुनस्यारी के रास्ते में स्थानीय शराब का स्वाद चखना चाहते थे। दुर्भाग्य से, हमें ऐसा कोई नहीं मिला जो दो पूर्ण अजनबियों को सामान प्रदान करे। जहर की तलाश में हमें नंदा देवी मंदिर के नाम से जानी जाने वाली दिव्यता मिली।

अगले दिन हमने खलिया पीक ट्रेक किया जो आपको पक्षियों और फूलों से भरे खूबसूरत जंगल के रास्ते से ले जाता है। यह सब गुलाबी और वहाँ उन जंगल में संगीत था। ट्रेक अंततः आपको पंचचूली चोटियों के शानदार दृश्य में ले जाता है।

खलिया टॉप से ​​वापस आया, वापस होटल पहुंचा, अपना सामान पैक किया और हम फिर से सवारी करने के लिए तैयार थे। अगला पड़ाव कौसानी था जो अपने प्राकृतिक वैभव और हिमालय की चोटियों जैसे त्रिशूल, नंदा देवी और पंचचूली के शानदार 300 किमी चौड़े मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि, यह संदिग्ध था कि वर्ष के इस समय के दौरान धुंध के कारण हम उन चोटियों को देख पाएंगे। फिर भी हलचल भरे शहर बागेश्वर से होते हुए लगभग 6 घंटे में हम वहाँ पहुँचने में सफल रहे। कौसानी की मशहूर शहद वाली चाय के साथ वहां रात गुजारी।

सुबह 6 बजे उठा क्योंकि मेरी मॉर्निंग शिफ्ट का टाइम हो गया था। दिन का पहला भाग छत से सुंदर नज़ारों को निहारते हुए और पक्षियों के गीतों को सुनते हुए काम करते हुए बीत गया, जहाँ बैकग्राउंड स्कोर पूरे घाटी को भरने वाले ऊंचे पहाड़ी पेड़ों की पत्तियों पर हवा थी।

जैसे ही घड़ी ने दोपहर के 3 बजाए, लैपटॉप फिर से बैग में था और मैं सड़कों पर। अगला पड़ाव नैनीताल था, हाँ हमने वहाँ नहीं जाने का फैसला किया, हालाँकि, घर का रास्ता अभी भी कहीं नहीं था और ड्राइविंग का कुल समय कुछ घंटों का था क्योंकि आमतौर पर पहाड़ी इलाकों में रोशनी पहले ही फीकी पड़ जाती है। हम अल्मोड़ा में प्रसिद्ध स्थानीय मिठाई 'बलमिथाई' खाने के लिए रुके। यदि आप कभी अल्मोड़ा में हों, तो मॉल रोड पर खिम सिंह मोहन सिंह की दुकान से मिठाई अवश्य चखें। यहां आस-पास हर कोई इस दुकान का पता जानता है, इसलिए इसे ढूंढना निश्चित रूप से कोई समस्या नहीं होगी। क्योंकि अगर मुझे ठीक से याद है तो इस पड़ाव में हम रात 11 बजे के बाद नैनीताल पहुँचे थे।

हम उसी होटल में गए जहां मैं लगभग सात साल पहले ठहरा था जब मैं पहली बार नैनीताल गया था। सात साल पहले जब हमने अपना पूरा विवरण दिया और हम उनके साथ कैसे रहे, तब उस जगह के मालिक ने हमें पहचान लिया। हमने उसे और उसके बेटे को अपनी यात्रा की कहानियों से भर दिया और वे अन्य यात्रियों की कहानियाँ साझा करते रहे जो उनके होटल में रुके थे। होटल की बालकनी से स्वप्निल झील के नज़ारे को निहारते हुए हम एक दूसरे से बात करते हुए समय का ट्रैक खो बैठे।

अंत में शुभरात्रि कहते हुए, हम सुबह लगभग 2 बजे सो गए, केवल उठने, काम करने और अगले दिन फिर से ड्राइव करने के लिए। छठे दिन का पहला पहर सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे तक वही दिनचर्या थी। छठवें दिन हम लखनऊ के गृहनगर की ओर चल पड़े। हमने शाहजहाँपुर में शिवेंद्र के एक चचेरे भाई के यहाँ एक रात रुकने का फैसला किया और अगले दिन अपने घर के लिए निकल पड़े। इस तरह मुसियारी की मेरी यात्रा बिना छुट्टी लिए या इस हद तक यात्रा करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ कर समाप्त हुई।

क्या आपने हाल में कोई की यात्रा की है? अपने अनुभव को शेयर करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

बांग्ला और गुजराती में सफ़रनामे पढ़ने और साझा करने के लिए Tripoto বাংলা और Tripoto ગુજરાતી फॉलो करें।