बंगाल के सुंदरबन का एक सुन्दर सफ़र

एक यात्री के रूप में, मैं भाग्यशाली रहा हूँ कि मुझे दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत स्थानों का पता लगाने का मौका मिला। लेकिन सुंदरबन की लुभावनी सुंदरता के लिए मुझे कुछ भी तैयार नहीं हो सकता था। यह अविश्वसनीय गंतव्य, भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में स्थित है, एक विशाल मैंग्रोव वन है जो वनस्पतियों और जीवों की अविश्वसनीय विविधता का घर है। मैं कुछ महीने पहले सुंदरबन गया था और मेरी यात्रा की यादें अभी भी मेरे दिमाग में ताजा हैं।

मैंने अपनी यात्रा कोलकाता से सुंदरबन के निकटतम रेलवे स्टेशन कैनिंग तक ट्रेन से शुरू की। वहां से, मैंने राष्ट्रीय उद्यान के प्रवेश द्वार गोधखली के लिए एक स्थानीय बस ली। जैसे-जैसे मैं पार्क के पास पहुंचा, मैं अपनी उत्तेजना को बढ़ता हुआ महसूस कर सकता था। मैं पृथ्वी पर सबसे अविश्वसनीय पारिस्थितिक तंत्रों में से एक में यात्रा शुरू करने वाला था।

मैंने सुंदरबन का एक निर्देशित टूर बुक किया था, और मेरा गाइड मुझे पार्क के प्रवेश द्वार पर मिला। हम एक नाव में सवार हुए और एक ऐसी यात्रा पर निकल पड़े जो हमें मैंग्रोव जंगल के बीचोबीच गहराई तक ले जाएगी। नाव की सवारी अविश्वसनीय थी, और मैंने ज्यादातर समय आसपास की सुंदरता को देखते हुए बिताया। मैंग्रोव वन जीवन से भरा हुआ था, और मैंने बंदरों, हिरणों और विदेशी पक्षियों सहित सभी प्रकार के वन्य जीवन को देखा।

जैसे-जैसे हम जंगल में और आगे बढ़ते गए, मेरे गाइड ने मैंग्रोव पेड़ों की विभिन्न प्रजातियों की ओर इशारा किया और बताया कि वे पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने में कैसे मदद करते हैं। मैं सुंदरबन में जीवन की अविश्वसनीय विविधता से चकित था, और मैंने इसे पहली बार देखने में सक्षम होने के लिए अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली महसूस किया।

कुछ घंटों की नौका विहार के बाद, हम अपने गंतव्य पर पहुँचे - जंगल के बीच में एक छोटा सा द्वीप। यहाँ, मुझे जंगल के नज़ारों और आवाज़ों से घिरी एक देहाती झोपड़ी में रात बितानी थी। जैसे ही सूरज ढलने लगा, मैं और मेरा गाइड द्वीप का पता लगाने के लिए निकल पड़े। हम घने जंगल से गुजरे, और मुझे लगा जैसे मैं एक अलग दुनिया में हूं। मैंग्रोव की गंध से हवा घनी थी, और पक्षियों और कीड़ों की आवाज़ें मेरे कानों में भर गईं।

अंधेरा होते ही हम झोपड़ी में लौट आए, और मेरे गाइड ने हमें गर्म रखने के लिए एक छोटी सी आग जलाई। हम आग के चारों ओर बैठ गए, बातें कर रहे थे और जंगल की शांति और शांति का आनंद ले रहे थे। मैंने पहले कभी प्रकृति से इतना जुड़ाव महसूस नहीं किया था, और मुझे पता था कि यह एक ऐसा क्षण था जिसे मैं अपने शेष जीवन के लिए संजो कर रखूंगा।

अगली सुबह, हम और अधिक जंगल का पता लगाने के लिए जल्दी निकल पड़े। हमने सुंदरबन के विभिन्न हिस्सों में नौका विहार किया, वन्यजीवों को देखने और अविश्वसनीय दृश्यों को देखने के लिए रुके। यात्रा का एक मुख्य आकर्षण बंगाल टाइगर को उसके प्राकृतिक आवास में देखना था। यह वास्तव में एक अविश्वसनीय अनुभव था, और मुझे इस तरह के एक दुर्लभ और राजसी जानवर को उसके तत्व में देखने में सक्षम होने के लिए अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली महसूस हुआ।

दिन के दौरान, हमने जंगल के कई अलग-अलग हिस्सों की खोज की, प्रत्येक की अपनी अनूठी सुंदरता थी। मैंने जितना सोचा था उससे कहीं अधिक वन्य जीवन देखा, और प्रभावित हुआ। विभिन्न मानवीय गतिविधियों से खतरे में होने के बावजूद, सुंदरबन का मैंग्रोव वन लगातार फल-फूल रहा है, और मुझे अपने ग्रह के भविष्य के लिए आशा की एक नई भावना महसूस हुई।

जैसे-जैसे दिन करीब आ रहा था, हम वापस गोधखली के लिए रवाना हुए, जहाँ मैंने अपने गाइड को अलविदा कहा और वापस कोलकाता जाने वाली बस में सवार हो गया। जैसा कि मैंने सुंदरबन में अपने समय को देखा, मुझे इतनी सुंदर और विस्मयकारी जगह का अनुभव करने में सक्षम होने के लिए कृतज्ञता की गहरी भावना महसूस हुई। मुझे पता था कि मैं अपनी यात्रा की यादों को जीवन भर अपने साथ रखूंगा, और सुंदरबन ने मेरी आत्मा पर एक अमिट छाप छोड़ी है।