उदयपुर स्वर्ग: मेरी यादगार यात्रा

ब्लॉग का नाम: यात्राओ की कहानियाँ: मेरे सफरों का सफर

ब्लॉग का शीर्षक: उदयपुर स्वर्ग: मेरी यादगार यात्रा

_______________________________________________________________________

मैं अपने दोस्तों के साथ 27 सितंबर से 2 अक्टूबर 2023 तक उदयपुर और जयपुर की यात्रा पर गई थी। हमारे पास कॉलेज में लंबी सप्ताहांत की छुट्टियां थीं और हमने एक छोटी पर्यटन पर जाकर छुट्टियों का सबसे अच्छा उपयोग करने का फैसला किया।

हमने छुट्टियों के हर पहलू की योजना बनाने में एक हफ़्ता बिताया: हम कैसे यात्रा करेंगे, हम कहाँ रहेंगे, हमें किन स्थानों पर जाना चाहिए, हमें कहाँ खाना चाहिए, और भी बहुत कुछ!

आख़िरकार, बहुत उत्साह के साथ, हम 27 तारीख की शाम को दिल्ली से अपनी छुट्टियों के लिए रवाना हुए। हमने रात रात मे स्लीपर बसों से यात्रा करने का फ़ैसला लिया था। यह मेरी पहली बार बस से यात्रा थी, इसलिए मैं उत्साहित थी, लेकिन थोड़ी घबरायी हुई भी थी। हमने ऊपर की बर्थ बुक की थी और मुझे डर था कि सोते समय मैं बर्थ से गिर जाऊँगी! स्लीपर बर्थ काफी विशाल, बहुत साफ और बेहद आरामदायक था। 28 तारीख की सुबह हम उदयपुर पहुंचे।

हमने यात्रा के दौरान हॉस्टल में रहने का फैसला किया था क्योंकि हॉस्टल का माहौल बिल्कुल अलग होता है, और निश्चित रूप से होटल के माहौल से बेहतर होता है। होटल में रहना बहुत अवैयक्तिक लगता है और आपको अन्य लोगों को जानने का मौका नहीं मिलता है। दूसरी ओर, एक हॉस्टल एक बहुत ही स्वागत योग्य अनुभव प्रदान करता है। हॉस्टल में रहने वाले सभी लोग एक-दूसरे के प्रति मिलनसार और मददगार हैं। हमने जो हॉस्टल बुक किए थे वे बहुत खूबसूरत थे और हम वहां रहने के लिए बहुत उत्साहित थे!

28 तारीख की सुबह उदयपुर पहुंचने के बाद हम चेक इन करने के लिए सीधे अपने हॉस्टल गए। हमने ड्रीमयार्ड हॉस्टल में एक कमरा बुक किया था। हम अंदर गए और खूबसूरत अंदरूनी भाग देखकर दंग रह गए। हम सोच रहे थे कि हॉस्टल थोड़ा पुराना या घिसा पिटा दिखेगा। हम इसे बेदाग साफ-सुथरा, ढेर सारी पेंटिंग्स और दीवार कला सजावट के साथ देखकर आश्चर्यचकित रह गए। उनके पास बहुत सारे इनडोर पौधे भी हैं जिससे हॉस्टल की शोभा और खिल गई थी। हमें पहली मंजिल पर एक कमरा दिया गया था। यह बहुत आरामदायक, विशाल कमरा था। इसमें रंगीन कांच की खिड़कियाँ थीं और झील का दृश्य दिखाई दे रहा था। हम कमरे से बहुत खुश थे। हॉस्टल में एक छत पर कैफे भी था, जहां से झील दिखाई देती थी और वहां से बहुत सुंदर नज़ारा दिखता था। हमने कॉमन एरिया में नाश्ता किया और फिर दर्शनीय स्थलों को देख ने के लिए निकल पड़े!

हॉस्टल

रंगीन कांच की खिड़कियाँ

कॉमन एरिया

28 तारीख को, हमने मानसून पैलेस, फतेयपुर झील, मोती मगरी, सहेलियों की बाड़ी और करणी माता मंदिर देखा, और 29 तारीख को हम बड़ी झील और सिटी पैलेस गए।

सज्जनगढ़ किला (मानसून पैलेस)

सज्जनगढ़ किले का निर्माण 1884 में महाराणा सज्जन सिंह ने करवाया था। यह किला अरावली पहाड़ियों की चोटी पर स्थित है। हमें पहाड़ियों तक का सफर जीप से तय करना था। यह किला काफी बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। किले के अंदर कई बगीचे और सुंदर फूल हैं। किले की मुख्य इमारत को संग्रहालय में बदल दिया गया है। इसमें कई लुप्तप्राय जानवरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए उन्हें दर्शाया गया है। क्योंकि किला एक पहाड़ी पर ऊँचा स्थित है, इसलिए यहाँ के नज़ारे बहुत अच्छे है। किले की सीमा के पास कई बेंच हैं ताकि लोग दृश्यों का आनंद ले सकें। मौसम बहुत अच्छा था, चारों तरफ सुहावनी हवा चल रही थी। मैंने यहां बहुत अच्छा समय बिताया और बहुत आराम और शांति महसूस की।

किले की मुख्य इमारत

लुप्तप्राय जानवर

फतेयपुर झील

यह शहर के केंद्र के पास स्थित एक बहुत बड़ी झील है। यह एक मानव निर्मित झील है, जिसे 1678 में महाराणा जय सिंह ने बनवाया था। झील के किनारे बैठकर और हवा को पानी में छोटी-छोटी लहरें बनाते हुए देखकर मुझे ठंडी कॉफी पीने में और सड़क विक्रेताओं से चना चाट खाने में बहुत मज़ा आया।

मोती मगरी

यह महाराणा प्रताप सिंह के लिए बनाया गया एक स्मारक है। इसमें उनके प्रिय घोड़े चेतक पर बैठे हुए उनकी एक बहुत बड़ी मूर्ति है। यह भी एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, इसलिए यहाँ के नज़ारे भी बहुत अच्छे है।

महाराणा प्रताप सिंह

सहेलियों की बाड़ी

यह एक बड़ा बगीचा है, जिसमें कई अलग-अलग प्रजातियों के पेड़-पौधे और फूल हैं। यह बहुत सुंदर और अच्छी तरह से बनाए रखा गया है। विभिन्न आकारों, आकृतियों और रंगों के अलग-अलग फूलों को देखकर मुझे सचमुच बहुत अच्छा लगा! इतने सारे पौधों की उपस्थिति में रहना बहुत सुखद लगा। यहां कई फव्वारे भी हैं और बहते पानी की निरंतर आवाज भी बहुत शांतिपूर्ण थी।

करणी माता मंदिर

करणी माता मंदिर अरावली पहाड़ियों की चोटी पर स्थित है। हमने ऊपर तक एक केबल रोपवे लिया था। हम लोग यहां शाम को गए थे और बहुत ही सुंदर सूर्यास्त देखा था. मंदिर में करणी माता की एक पत्थर की मूर्ति है। इस मंदिर में लोग चूहों की भी प्रार्थना करते हैं, इसलिए मंदिर में बहुत सारे चूहे हैं। हालाँकि ज्यादातर लोग चूहों से डरते हैं इसलिए इन्हें अलग बाड़े में रखा गया है।

बड़ी झील सूर्योदय ट्रेक

29 तारीख की सुबह हमने सूर्योदय देखने के लिए बड़ी झील जाने का फैसला किया। हम सुबह 5.00 बजे अपने हॉस्टल से निकले. सूर्योदय बिंदु एक पहाड़ी की चोटी पर है, इसलिए हमें शीर्ष तक पहुंचने के लिए लगभग 20 मिनट तक ट्रेक करना पड़ा। इस ट्रेक पर हमारे साथ एक बहुत प्यारा आवारा कुत्ता भी था! ट्रेक निश्चित रूप से इसके लायक था क्योंकि जब हम चोटी पर पहुँचे तो हमें एक बहुत ही सुंदर दृश्य दिखाई दिया। दुर्भाग्य से, सूर्योदय कुछ अन्य पहाड़ियों से छिपा हुआ था, इसलिए हम सूर्योदय नहीं देख पाए। इसके बावजूद बड़ी झील की यात्रा बहुत ही मनोरम और आनंददायक रही।

सिटी पैलेस

बड़ी झील देखने के बाद हम सिटी पैलेस घूमे । यह महल एक विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है और इसे एक संग्रहालय में बदल दिया गया है। इसमें विभिन्न कलाकृतियों जैसे सिक्के, हथियार, विभिन्न शासकों को चित्रित करने वाली पेंटिंग, आर्ट गैलरी आदि को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित कई कमरे हैं। इसमें एक शीश महल और एक ज़ेनाना महल (महिला कक्ष) भी है। इसमें एक गैलरी भी है जिसमें विभिन्न देवी-देवताओं की पुरानी मूर्तियाँ हैं।

हथियार

गणेशजी की पुरानी मूर्ति

उदयपुर में मेरा प्रवास अत्यंत आनंददायक रहा। मुझे प्राकृतिक सुंदरता, सुहावना मौसम, किलों की जटिल वास्तुकला, सुंदर पौधे और साथ ही हॉस्टल का महौल बहुत पसंद आया।

29 तारीख की रात को हम जयपुर जाने के लिए स्लीपर बस से उदयपुर से निकले। मैं अपने अगले ब्लॉग में जयपुर में अपने अनुभव के बारे में लिखूंगी, इसलिए बने रहें! पढ़ने के लिए धन्यवाद!

_______________________________________________________________________

लेखक के बारे में:

सभी को नमस्कार! मेरे ब्लॉग को देखने के लिए धन्यवाद! मैं श्रुति सुरेश, बीबीए तृतीय वर्ष की छात्रा हूं। मुझे स्केचिंग, जर्नलिंग और पेंटिंग का शौक है। मुझे घूमने-फिरने और अलग-अलग जगहें देखने में बहुत दिलचस्पी है। मुझे विभिन्न स्थानों के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानना भी अच्छा लगता है। मैं फूलों, सूर्यास्त, बादलों और अन्य तत्वों की तस्वीरें खींचना भी पसंद करती हूं। इस ब्लॉग के माध्यम से, मुझे आशा है कि मैं लोगों को अपने अनुभव के बारे में बता सकूँगी और जागरूकता बढ़ा सकूँगी कि कौन सी जगहें छुट्टियों के लिए अच्छी जगह हो सकती हैं।