मेरी कच्छ भुज यात्रा

1st Aug 2021
Day 1

#मेरी_कच्छ_भुज_यात्रा
#नारायण_सरोवर
#भाग_1

दोस्तों को राजकोट कालेज में पढ़ाते समय एक संडे  को गुजरात के कच्छ क्षेत्र का दौरा करने का अवसर मिला था, पहले भी 2014 में भुज और मांडवी बीच शहर का दौरा किया था।  कच्छ भारत का सबसे बड़ा जिला है जिसका क्षेत्रफल 46,000 किमी से अधिक है, जो हरियाणा और केरल से बड़ा है और पंजाब से थोड़ा छोटा है।  कच्छ दुनिया भर में अपने दलदली नमकीन रेगिस्तान के लिए प्रसिद्ध है जिसे कच्छ का रण कहा जाता है।  यह दुनिया का सबसे बड़ा नमक रेगिस्तान है।  कच्छ में भुज सिटी, धोलावीरा, काला डूंगर, माता ना मठ, नारायण सरोवर, कोटेश्वर, मांडवी बीच, गुरुद्वारा लखपत साहिब आदि देखने के लिए बहुत कुछ है।  इसलिए पिछले शनिवार को मैंने राजकोट कॉलेज में क्लास ली और रात 8.15 बजे नारायण सरोवर जाने वाली बस में जीएसटीआरसी की वेबसाइट पर टिकट बुक किया।  रात आठ बजे मैं राजकोट में नवनिर्मित बस स्टैंड पर पहुंचा जो एक शानदार हवाई अड्डे जैसा दिखता है।  दोस्तों इस यात्रा में मैं गुरु नानक देव जी के गुरुद्वारा लखपत साहिब के दर्शन करना चाहता था, लेकिन राजकोट से लखपत के लिए सीधी बस नहीं थी, यह बस लखपत से 20 किमी पहले गढ़होली नामक गाँव में जाती थी, जो सुबह से ठीक पहले पहुँचती थी। पांच बजे।  जब मैंने कंडक्टर को लखपत जाने के बारे में बताया तो उसने कहा कि गढ़ोली से लखपत के लिए कुछ जरूर मिलेगा लेकिन सुबह 8-9 बजे के बाद ही।  कंडक्टर ने मुझे नारायण सरोवर जाने की सलाह दी और कहा कि नारायण सरोवर, कोटेश्वर के चक्कर लगाओ, वहां से सुबह 8 बजे गढ़ोली बस मिल जाएगी।  रात को बस मोरबी शहर को पार कर एक गुजराती ढाबे पर रुकी, मैंने भी चाय पी।  सुबह दो बजे बस भुज शहर पहुंची, फिर माता ना मठ जहां कच्छ की देवी का मंदिर है, बस लगभग खाली थी।  आगे मैं ड्राइवर और कंडक्टर के साथ नारायण सरोवर का इकलौता सवार था।  शाम साढ़े पांच बजे बस नारायण सरोवर पहुंची।  कंडक्टर ने मुझे एक धर्मशाला के सामने उतार दिया, जहाँ मैंने ब्रश किया, तरोताजा हो गया, स्नान किया और तैयार हो गया।  फिर मैं नारायण सरोवर मंदिर के दर्शन करने गया जो उस समय पूरी तरह से खाली था।  भगवान विष्णु की एक काली मूर्ति है।  इस मंदिर का निर्माण कच्छ  की रानी ने करवाया था।  मंदिर के निकट नारायण सरोवर है, जो हिंदू धर्म के पांच पवित्र सरोवरों में से एक है।
1. कैलाश मानसरोवर
2. पुष्कर सरोवर (राजस्थान)
3. बिंदु सरोवर (गुजरात)
4. नारायण सरोवर (गुजरात)
5. पम्पा सरोवर (कर्नाटक)
कहा जाता है कि प्राचीन काल में सरस्वती नदी नारायण सरोवर के पास समुद्र में गिरती थी और इसका पानी भी इसी सरोवर में प्रवाहित होता था, शायद इसीलिए इस सरोवर को ये पवित्र माना जाता है।  मैंने भी सरोवर के पानी से हाथ-मुंह धोए और कुछ देर सरोवर की सुंदरता का आनंद लिया।  सुबह कुछ समय मैं सरोवर के किनारे से गुजारा और अगले पड़ाव के लिए रवाना हुआ, जिसके बारे में मैं अगले भाग में बताऊंगा।