हिमालय के नज़ारों और बुरांश के फूलों के बीच एक अद्भुत ट्रेक का अनुभव

संदखफू पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में एक पर्वत शिखर है। यह हिमालय के अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। मेरा मतलब है, आप सचमुच दुनिया के चार सबसे ऊँचे पहाड़ों को वहाँ से देख सकते हैं - एवरेस्ट, कंचनजंगा, ल्होत्से और मकालू। यह कुछ अगले स्तर का दृश्य है। ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा के लिए यह एक लोकप्रिय स्थान है, और यदि आप इसे एक बहु-दिवसीय यात्रा बनाना चाहते हैं तो आप रास्ते में चाय घरों में रह सकते हैं। और रोडोडेंड्रोन जंगलों और रास्ते में गुजरने वाले प्यारे छोटे गांवों को न भूलें। यदि आप इस क्षेत्र में हैं तो संदकफू की यात्रा अवश्य करें।

ट्रेक की तैयारी

ट्रेक पर जाने से पहले, मुझे यह सुनिश्चित करना था कि मैं आगे की यात्रा के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार था। मैंने ट्रेक पर अच्छी तरह से शोध किया और इलाके, मौसम और ऊंचाई से खुद को परिचित करने के लिए कई लेख और ब्लॉग पढ़े। मैंने अनुभवी ट्रेकर्स से भी सलाह ली और उनकी सलाह ली कि क्या पैक करना है और ट्रेक के लिए खुद को कैसे तैयार करना है।

मैंने जो सबसे महत्वपूर्ण चीजें सीखीं उनमें से एक थी ऊंचाई के अनुकूल खुद को ढालना। ऐसा करने के लिए, ट्रेक शुरू करने से पहले मैं कुछ दिनों के लिए दार्जिलिंग में रहा। इससे मुझे ऊंचाई के साथ तालमेल बिठाने में मदद मिली और ऊंचाई की बीमारी का खतरा कम हो गया।

एक अन्य महत्वपूर्ण कारक सही गियर की पैकिंग कर रहा था। मैंने गर्म कपड़े, वाटरप्रूफ जैकेट, आरामदायक ट्रेकिंग शूज़, एक बैकपैक और एक स्लीपिंग बैग पैक किया। मैं एक पानी की बोतल, एनर्जी बार और एक प्राथमिक चिकित्सा किट भी ले गया।

यात्रा शुरू होती है

ट्रेक के पहले दिन, मैंने संदकफू चोटी के आधार पर एक छोटे से शहर मानेभंजंग से शुरुआत की। ट्रेक घने जंगलों के माध्यम से एक खड़ी चढ़ाई के साथ शुरू हुआ। जैसे-जैसे मैं ऊपर चढ़ता गया, वनस्पति बदलती गई, और मैंने सुंदर रोडोडेंड्रॉन के पेड़ों को पूर्ण खिले हुए देखा। चमकीले लाल फूल हरियाली के खिलाफ खड़े थे, और नजारा लुभावना था।

कुछ घंटों की ट्रेकिंग के बाद हम चित्रे नामक एक छोटे से गाँव में पहुँचे। गाँव के लोग मिलनसार थे, और हमने दोपहर का भोजन करने और उनके साथ बातचीत करने के लिए छुट्टी ली। उन्होंने अपने जीवन की कहानियाँ साझा कीं और हमें क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति के बारे में बताया। उनके जीवन के तरीके के बारे में और इतने दूरस्थ और चुनौतीपूर्ण वातावरण में वे कैसे जीवित रहे, यह जानना आकर्षक था।

चित्रे से मेघमा तक का रास्ता अपेक्षाकृत आसान था, और हम देर दोपहर तक मेघमा पहुँचे। मेघमा एक छोटा सा गांव है जहां कुछ होमस्टे और गेस्टहाउस हैं। हमने एक घर में रात बिताई, और मेजबान परिवार गर्म और स्वागत करने वाला था। उन्होंने हमारे लिए स्वादिष्ट खाना बनाया और अपनी कहानियाँ हमारे साथ साझा कीं। होमस्टे का अनुभव स्थानीय संस्कृति और जीवन के तरीके के बारे में जानने का एक शानदार तरीका था।

संदकफू की चढ़ाई

अगला दिन ट्रेक का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा था। हमें संदकफू पर चढ़ना था, जो 11,929 फीट की ऊंचाई पर है। चढ़ाई खड़ी और भीषण थी, और हमें सांस लेने के लिए कई ब्रेक लेने पड़े। हालाँकि, दृश्य लुभावने थे, और उन्होंने हमें प्रेरित किया।

जैसे-जैसे हम ऊपर चढ़ते गए, हमें हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियाँ दिखाई देने लगीं। नजारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला था और शिखर पर पहुंचते ही हमें उपलब्धि का अहसास हुआ। राजसी हिमालय को देखते हुए संदकफू के शीर्ष पर खड़े होने की अनुभूति अवर्णनीय थी। यह एक ऐसा क्षण था जिसे मैं जीवन भर संजो कर रखूंगा।

उतरना

शिखर पर कुछ समय बिताने के बाद, हमने अपने अगले पड़ाव फलूत की ओर उतरना शुरू किया। संदकफू से फलूत तक का रास्ता अपेक्षाकृत आसान था और हमें सुंदर घास के मैदानों और जंगलों से होकर ले जाता था। हमने रंग-बिरंगे पक्षियों और तितलियों सहित तरह-तरह की वनस्पतियों और जीवों को देखा।

फलूत चोटी के आधार पर एक और छोटा सा गांव है। हम एक गेस्टहाउस में रुके थे, जहाँ से आसपास के पहाड़ों के शानदार नज़ारे दिखाई देते थे। गेस्टहाउस बुनियादी लेकिन आरामदायक था, और हमने वहाँ रात बिताई, साफ आसमान और खूबसूरत सितारों का आनंद लिया।

अगले दिन, हमने अपने ट्रेक का अंतिम चरण शुरू किया, जो हमें मानेभंजंग वापस ले गया। ढलान खड़ी और थका देने वाली थी, लेकिन सुंदर दृश्यों ने इसे इसके लायक बना दिया। हम देर दोपहर तक मानेभंजंग पहुँचे, थके हुए लेकिन खुश और पूर्ण।

संदकफू के लिए मेरा ट्रेकिंग का अनुभव जीवन भर का रोमांच था। यह एक शारीरिक और मानसिक चुनौती थी, लेकिन सुंदर परिदृश्य, दोस्ताना स्थानीय और लुभावने दृश्यों ने इसे इसके लायक बना दिया। ट्रेक ने मुझे तैयारी, दृढ़ता और प्रकृति को उसके शुद्धतम रूप में अनुभव करने की खुशी का महत्व सिखाया।

यह ट्रेक शहर के जीवन की हलचल से बचने और प्रकृति की सुंदरता में डूबने का एक शानदार तरीका है। कुल मिलाकर, संदकफू के लिए मेरा ट्रेकिंग का अनुभव एक अविस्मरणीय यात्रा थी जिसे मैं अपने शेष जीवन के लिए संजो कर रखूंगा।

क्या आपने हाल में कोई की यात्रा की है? अपने अनुभव को शेयर करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

बांग्ला और गुजराती में सफ़रनामे पढ़ने और साझा करने के लिए Tripoto বাংলা और Tripoto ગુજરાતી फॉलो करें।