एकल यात्रा पर नागालैंड में रास्ता भटक गया! कैसे किया मुश्किलों का सामना?

भारत के सुदूर पूर्वोत्तर में, सूरज जल्दी उगता है। बहुत जल्दी, दिसंबर के ठंडे महीने में भी जब दिन छोटे होते हैं। सुबह 4 बजे, मैं पहले से ही अपने तम्बू से बाहर था और ज़ुको घाटी की ओर जाने के लिए तैयार था। यह साल 2017 था और इंस्टाग्राम पर अभी भी ज़ुको के विजुअल्स की कमी थी। मैंने अपने चार दिवसीय यात्रा कार्यक्रम में ज़ुको को समायोजित करने के लिए पर्याप्त शोध नहीं किया था। मैं एक दिन पहले ही हॉर्नबिल महोत्सव देखने के लिए मणिपुर होते हुए कोहिमा पहुंचा था। शाम को देर हो चुकी थी कि मैंने किसामा गांव के एक शिविर में रहने का फैसला किया। मैं जिस कैंप में रह रहा था, वहां के लोगों और साथी यात्रियों से मेरी बातचीत हुई। यह तब था जब मुझे पता चला कि अगर मैं सुबह जल्दी शुरू करता हूं तो ज़ुको से वापस आना संभव है।

कोहिमा की मेरी यात्रा छत्तीसगढ़ के कोरबा से शुरू हुई जहां मैं तब काम कर रहा था। मैंने चार पत्तियाँ ली थीं और एक तंग यात्रा की योजना बनाई थी, हावड़ा पहुँचने के लिए दो ट्रेन यात्राएँ और इम्फाल में मुझे उतारने वाली एक उड़ान। मैंने मणिपुर में दो दिन बिताए और तीसरे दिन कोहिमा की ओर रवाना हुआ।

नागालैंड में प्रवेश करने के लिए इनर लाइन परमिट की आवश्यकता होती है। परमिट राज्य के पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध है। मुझे यात्रा से दो हफ्ते पहले आसानी से परमिट मिल गया।

सब कुछ तय होने के बाद, मैं नागालैंड जाने के लिए तैयार था। मैंने इम्फाल से कोहिमा की यात्रा के लिए बस का टिकट खरीदा। किसामा गांव, हॉर्नबिल उत्सव का स्थान मणिपुर-नागालैंड सीमा से सिर्फ 20 किमी दूर है। कोहिमा शहर पहुँचने से पहले हम वहाँ पहुँच गए। दिन हॉर्नबिल उत्सव की तस्वीरें लेने में बीता।

कैंप में नई जानकारी के रहस्योद्घाटन ने मेरे क़दम ज़ुको की ओर बढ़ा दिए। यह वह साहसिक कार्य था जो मुझे महंगा पड़ने वाला था। लेकिन बमुश्किल मुझे उत्साह का अंदाजा था। एक और बात जो अनियोजित थी वह यह थी कि मैं अपने साथ पर्याप्त भोजन और पानी नहीं ले जा रहा था। मुझे पता था कि मुझे पगडंडी पर कोई दुकान नहीं मिलेगी। लेकिन मैं किसामा गांव की एक पहाड़ी पर एक कैंप में ठहरा हुआ था। आसपास कोई दुकान नहीं थी। वापस बेस पर भी, दुकानों के खुलने में बहुत देर थी।

तो यहाँ मैं सुबह-सुबह, कोहिमा शहर के दूर छोर पर सहयात्री बनने की कोशिश कर रहा था। मैं चला और तब तक चला जब तक कि एक अच्छी महिला ने, शायद दीमापुर से एक कैब में ले जाया जा रहा था, मुझे लिफ्ट देने का फैसला किया। अफसोस की बात है कि उसकी यात्रा केवल एक किलोमीटर आगे समाप्त हुई, और कैब ड्राइवर ने मुझसे पूछा कि मैं क्या कर रहा हूँ। उसने मुझे उस बिंदु तक छोड़ने के लिए शायद 800 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा जहां ट्रेक शुरू होता है। फुसफुसाते हुए, मैंने फैसला किया कि मैं सवारी के लिए भुगतान नहीं करूंगा, क्योंकि यह नागालैंड में हिचहाइकिंग के बारे में मेरे पास मौजूद सभी चर्चाओं को खत्म कर देगा। इसलिए, मैंने कैब छोड़ने का फैसला किया, और पैदल ही ज़ुकोउ ट्रेक पॉइंट की ओर बढ़ गया।

सुबह के 6.30 बज रहे थे जब मैं ज़खामा ट्रेक पॉइंट पर पहुँचा। यहां मेरी मुलाकात बैंगलोर के एक लड़के से हुई जो अपनी बाइक से ट्रेक पॉइंट पर आया था। मैं उसकी गति के साथ तालमेल नहीं रख सका, इस तथ्य को देखते हुए कि मैं पहले ही 1600 मीटर की ऊँचाई पर लगभग तीन या चार किलोमीटर पैदल चल चुका था, जो बहुत अधिक नहीं है, लेकिन जब आप मैदानों में होते हैं तो थोड़ी अधिक सांस लेते हैं। कुछ समय। जैसे ही मैं सीढ़ियों पर पहुँचा, मुझे कुछ जर्मन लड़के भी मिले। लेकिन जल्द ही, वे भी गायब हो गए, क्योंकि मैं फोटो खिंचवाने और ठंढ से ढके घने जंगल को देखने के पीछे पीछे चल रहा था।

ऊर्जा कम थी, मैं बहुत धीमी गति से ट्रेकिंग कर रहा था। अज्ञात वनस्पतियों की खोज से उत्साहित, मैं बहुत उत्सुकता से देख रहा था। हालांकि मुझे यकीन था कि मैं घाटी को जल्द ही देख लूंगा। लेकिन चीजें उस तरह से नहीं निकलीं। 8.30 बजे तक, मैं शिलाखंडों से लदे हुए एक सूखे रास्ते पर पहुँच गया। इस बिंदु पर, निशान गायब हो गया। मैंने यह पता लगाने के लिए चारों ओर देखा कि क्या आस-पास कोई धुंधली पगडंडी थी। झाड़ियाँ घनी और गहरी थीं, और कोई पगडंडी दिखाई नहीं दे रही थी। मैंने सोचा कि मैं शायद एक गलत राह पकड़ सकता था, और वापस जाकर महसूस किया कि कहीं कोई मोड़ नहीं था। यह तब है जब मैं शर्तों पर आया हूं कि मैं खो सकता हूं। लेकिन सही दिशा की ओर इशारा करने वाले कोई संकेत नहीं थे, प्लास्टिक के निशान भी नहीं थे।

यह बेवकूफी भरा लग रहा था, लेकिन मैं और अधिक दुस्साहसी हो गया। मैंने तेजी से बोल्डर पर चढ़ने का फैसला किया और यह पता लगाया कि क्या मैं शीर्ष पर एक बार कुछ पता लगा सकता हूं। चढ़ाई में काफी ऊर्जा और समय लगा। मैं उस बिंदु पर पहुँच गया जहाँ बोल्डर समाप्त हो गए। हालाँकि, मैं चारों ओर एक घना जंगल देख सकता था। दिलचस्प बात यह है कि मेरे फोन का जीपीएस काम कर रहा था और मैं देख सकता था कि मैं जंगल के बीच में कहां हूं। लेकिन इसने कभी भी आस-पास कोई पगडंडी या मार्ग नहीं दिखाया। मुझे अपने एयरटेल सिम पर भी सिग्नल मिल रहे थे। मैंने कुछ दोस्तों को मैसेज किया और उन्हें बताया कि मैं इस अजीब स्थिति में हूं। जब वे मेरे ठिकाने के बारे में चिंतित हो गए, तो मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि मुझे वापस जाने का रास्ता पता है, लेकिन मैं आगे बढ़ना चाहता था।

यह महसूस करने के बाद कि बोल्डर के माध्यम से पूरे रास्ते चढ़ना अच्छा नहीं था, मैंने नीचे चढ़ने का फैसला किया। लेकिन कभी-कभी नीचे उतरने की तुलना में ऊपर चढ़ना आसान होता है। मैं छोटे-छोटे क़दमों से, मलबे पर फिसलने से खुद को बचाते हुए, बिस्किट और पानी के लिए ब्रेक लेते हुए नीचे उतरा। 12 बजे तक, मैं उस बिंदु पर था जहाँ से मैंने शुरू किया था।

अब यह निर्णय लेना था कि मुझे पगडंडी की तलाश जारी रखनी है या कोहिमा वापस जाना है। ज़ुकोउ की ओर बढ़ने का मतलब होता कि एक और घंटा और चढ़ना, और वापस लौटने के लिए चार और घंटे। सूरज 4.30 बजे तक अस्त हो जाता है, और 4.45 बजे तक अंधेरा हो जाता है। शाम को हर तरह के रेंगने वाले जीवों से भरे इस घने जंगल में से लौटना एक दुःस्वप्न जैसा होता। मैंने लौटने का फैसला किया।

यह दुखद था कि कुछ किलोमीटर दूर होने के बावजूद मैं जुकोउ को नहीं देख सका। लेकिन यह सबसे तार्किक निर्णय था जो मैंने पूरे दिन लिया था। अंत की ओर बहुत करीब, बैंगलोर का लड़का घाटी को देखने के बाद वापस आ रहा था, और वहां कुछ मिनट बिताए। उसने मुझे बताया कि पगडंडी जलप्रपात के सूखे रास्ते के ठीक सामने थी, और वहाँ से उसे लगभग एक घंटे का समय लगा। मैंने अपने असफल ट्रेक पर पहले ही खुद को सांत्वना दे दी थी, बाद में एक बेहतर योजना के साथ जुको लौटने की योजना बना रहा था।

शिविर में वापस, मैंने अपनी कहानी सुनाई, और यात्रियों ने निष्कर्ष निकाला कि अगर हम किसी प्रकार का रोमांच समाप्त कर लें तो यह सब ठीक है। हां, मेरे पास एक साहसिक कार्य था लेकिन उपलब्धि की भावना का अभाव था।

यह उपलब्धि दो साल बाद हासिल हुई जब मैंने दो दोस्तों के साथ विश्वेमा मार्ग से ज़ुकोउ तक ट्रेकिंग की। यह मार्ग कई रैपिड्स वाले और भी घने जंगल से होकर जाता है। ज़ुको पहुँच कर एक और चीज़ भी हासिल की। 2016 में बहुत पहले, दीव की एक समूह यात्रा पर, मेरे दोस्त बाला और मैंने महसूस किया था कि हम एक साथ यात्रा करना पसंद कर सकते हैं, और मैंने नागालैंड को एक साथ देखने का विचार प्रस्तावित किया था। हालाँकि बाला इसके बारे में भूल गया, पर यह भी सम्पूर्ण हो गया।

क्या आपने हाल में कोई की यात्रा की है? अपने अनुभव को शेयर करने के लिए यहाँ क्लिक करें

बांग्ला और गुजराती में सफ़रनामे पढ़ने और साझा करने के लिए Tripoto বাংলা और Tripoto ગુજરાતી फॉलो करें।