1500 से कम में कोलकाता के बेस्ट बज़ट होटल

Tripoto
Photo of 1500 से कम में कोलकाता के बेस्ट बज़ट होटल by आशीष रंजन

पहले कलकत्ता के नाम से जाना जाने वाला 'सिटी ऑफ जॉय' अब कोलकाता बन गया है। अंग्रेजों के जमाने की इमारतें अब मॉडर्न इन्फ्रास्ट्रक्चर में बदल रही हैं, ट्रॉम से सफ़र करने वाला शहर अब ओला और उबर की भागती दुनिया में ढल गया है। बहुत कुछ बदला है, मगर नहीं बदला है तो वो है कोलकाता का सिटी ऑफ जॉय यानी आनंद का शहर होना। देश-विदेश से लाखों पर्यटक हर साल कोलकाता पहुंचते हैं। विक्टोरिया मेमोरियल से बेलूर मठ तक, हावड़ा ब्रिज से साइंस सिटी तक और पार्क स्ट्रीट से कालीघाट मंदिर तक कोलकाता हर उम्रवर्ग के पर्यटकों को मोहने में सक्षम है। पर्यटन के प्रसार से एक बड़ा वर्ग अब घूमने निकल रहा है। छात्र और निम्न मध्यम वर्ग के लोग जो पहले पर्यटन को अमीरों का शग़ल और फ़ालतू खर्च समझते थे वो अब बस पीठ पर बस्ता लटकाए निकल पड़ते हैं। ऐसे में उनकी तलाश होती है बस एक बजट ठिकाने की...

इसी तलाश को आसान करने के लिए हम आपको कोलकाता लिए चलते हैं जहां हम आपको बताएंगे पांच ऐसे होटल्स के बारे में जो आपके जेब में बिल्कुल फिट बैठेंगे और आपको लक्ज़री का एहसास भी कराएंगे।

1. फैब एक्सप्रेस पार्क स्ट्रीट V

कोलकाता के टूरिस्ट अट्रैक्शन विक्टोरिया मेमोरियल से सिर्फ दो किलोमीटर की दूरी पर शहर के सबसे पॉश इलाके पार्क स्ट्रीट में मौजूद यह होटल बजट रेंज में लक्ज़री की मिसाल है। बेहतरीन स्टॉफ और स्पेशियस लक्ज़री कमरों के अलावा यहां आपको फ्री वाई-फाई और फ्री पार्किंग की भी सुविधा मिलती है। और इन सबसे इतर इस होटल को खास बनाता है इसका लोकेशन। विदेशी पर्यटकों के लिए इस होटल में करेंसी एक्सचेंज की भी सुविधा है।

Photo of 1500 से कम में कोलकाता के बेस्ट बज़ट होटल by आशीष रंजन

एड्रेस- 33, रॉयड स्ट्रीट, एस्प्लेनेड, तालतला, कलकत्ता, पश्चिम बंगाल 700016

मोबाइल नम्बर: 07042424242

प्रति रात एक कमरे का किराया: 1300 रुपये

2. होटल प्लैटिनम

कोलकाता के केंद्र में स्थित बल्लिगंज क्षेत्र में है होटल प्लैटिनम। इस होटल की ख़ासियत हैं इसके खूबसूरत कमरे जिन्हें करीने से सजाया गया है। सर्विस स्टॉफ का व्यवहार मन मोह लेता है वहीं हर सुबह वेजिटेरियन बुफे ब्रेकफास्ट का ऐडऑन आपके स्टे को बेहद खास बना देता है। होटल की लोकेशन सेंट्रल है जिससे आप अपने कोलकाता भ्रमण की आईटिनरी बिना किसी चिंता के बना सकते हैं।

Photo of 1500 से कम में कोलकाता के बेस्ट बज़ट होटल by आशीष रंजन

एड्रेस- 14, सैयद आमिर अली एवेन्यू, लोवर रेंज, बेक बगान, बल्लिगंज, कलकत्ता, प• बंगाल, 700017

मोबाइल नम्बर- 08961050299

प्रति रात एक कमरे का किराया: 1400 रुपये से शुरु

3. दी होटल अविशा

नेताजी सुभाष एयरपोर्ट से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अविशा से शहर के सभी मुख्य पर्यटन केंद्र आधे घँटे से भी कम की ड्राइव पर मौजूद हैं। होटल के सभी कमरों में एसी, वाई-फाई, फ्लैट स्क्रीन टीवी और अन्य जरूरी एमिनिटीज मौजूद है। होटल का अपना रेस्टोरेंट भी है जहां आप इंडियन, चाइनीज, बंगाली और अन्य कुजीन का लुत्फ उठा सकते हैं।

Photo of 1500 से कम में कोलकाता के बेस्ट बज़ट होटल by आशीष रंजन

एड्रेस- AC 385, नियर मिलन बाज़ार, स्मरपल्ली, केस्टोपुर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, 700102

मोबाइल नम्बर- 08017304178

प्रति रात एक कमरे का किराया: 1000 रुपये से शुरू।

4. ब्रॉडवे होटल

साल 1937 में बना ब्रॉडवे होटल आपके हेरिटेज स्टे के सपने को एक हद तक पूरा कर देगा। बड़े-आलीशान कमरों की साज-सज्जा में प्रयुक्त ओल्ड डे थीम आपको पिछली सदी में ले जाएगी वहीं होटल का इन-हाउस रेस्तरां और बार आपको आधुनिकता के स्वाद से रूबरू कराएंगे। चौबीस घँटे चेक-इन सुविधा वाले इस होटल के हर कमरे में वाई-फाई की सुविधा है वहीं आप अपने सुविधानुसार एसी या नॉन-एसी कमरे का चयन कर सकते हैं।

Photo of 1500 से कम में कोलकाता के बेस्ट बज़ट होटल by आशीष रंजन

एड्रेस- 27A, गणेश चन्द्र एवेन्यू, बोबाज़ार, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, 700013

मोबाइल नम्बर- 033 22363930

प्रति रात एक कमरे का किराया: 1000 रुपये से 1800 रुपये तक

5. होटल पुष्पक इंटरनेशनल

पार्क स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन से सिर्फ पाँच मिनट का सफर तय कर के आप पहुंचते हैं होटल पुष्पक इंटरनेशनल। पॉश एरिया में होने के बावजूद इस होटल में कमरों की कम कीमत चौंकाने वाली है। हवादार कमरों के साथ यहां लॉन्ड्री सर्विस और टैक्सी रेंटल की भी सुविधा उपलब्ध है। यह होटल हावड़ा जंक्शन से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और होटल के आसपास आप लज़ीज़ स्ट्रीट फूड का आनंद ले सकते हैं।

Photo of 1500 से कम में कोलकाता के बेस्ट बज़ट होटल by आशीष रंजन

एड्रेस: 10, केवाईडी स्ट्रीट, फायर ब्रिगेड हेडक्वार्टर, एस्प्लेनेड, धर्मतला, तालतला, कोलकता, पश्चिम बंगाल, 700016

मोबाइल नम्बर- 09051818320

प्रति रात एक कमरे का किराया- 1300 रुपये से शुरू।

Further Reads